WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

CAA के ज़रिए 14 लोगों को मिली पहली बार नागरिकता, सरकारी प्रमाण पत्र भी जारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

CAA: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत गृह मंत्रालय ने पहला नागरिकता प्रमाण पत्र जारी किया है। 14 लोगों को भारतीय नागरिकता देने के लिए यह प्रमाणपत्र जारी किया गया है।नई दिल्ली में आज कुछ आवेदकों को नागरिकता प्रमाणपत्र केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सौंपे। गृह सचिव ने आवेदकों को बधाई दी और नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2024 के मुख्य उद्देश्यों पर चर्चा की। भारतीय नागरिकता कानून (CAA) अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई और पारसी धर्म के लोगों को दे सकता है।

यह भी पढ़ें – मोदी नहीं अमित शाह होंगे अगले PM, केजरीवाल का बड़ा दावा

दिसंबर 2019 में यह अधिनियम संसद से पारित होने पर व्यापक विरोध हुआ। सीएए विरोधी प्रदर्शनों या पुलिस कार्रवाई के दौरान सौ से अधिक लोग मारे गए हैं। दिसंबर 2019 में ही राष्ट्रपति ने अधिनियम को मंजूरी दी थी।

भारत की नागरिकता प्राप्त करना अब और भी आसान हो गया है! नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत, गृह मंत्रालय ने भारतीय नागरिकता पाने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। योग्य व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक वेब पोर्टल बनाया गया है।

भारतीय नागरिकता आयोग (CAA) के नियमों के अनुसार, 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए किसी भी हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी या ईसाई धर्म के लोगों को इन देशों के वैध पासपोर्ट या भारत के वैध वीजा के बिना नागरिकता प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।

CAA

नोटिफाइड नियम के अनुसार, आवेदक की राष्ट्रीयता को साबित करने के लिए पर्याप्त है कि “कोई भी दस्तावेज़” जो आवेदक के माता-पिता, दादा-दादी या परदादा-परदादी में से किसी एक का इन देशों में से किसी एक से होने का प्रमाण दे। स्थानीय निकाय के चुने हुए सदस्य द्वारा जारी प्रमाण पत्र भी वीजा की जगह पर्याप्त होगा।

CAA के लागू होने से लाखों गैर-मुस्लिम प्रवासियों को फायदा होगा जो इन तीनों देशों से भारत आकर रह रहे थे और भारतीय नागरिकता चाहते थे। ये लोग अब तक भारत में अवैध रूप से रह रहे थे या लंबी अवधि के वीजा पर थे।

इन लोगों को अब ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिलने से भारतीय नागरिकता पाना काफी आसान हो जाएगा। CAA के कार्यान्वयन में एक महत्वपूर्ण कदम है और भारत में रहने वाले प्रवासियों के लिए बहुत अच्छा है।

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment