WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

केजरीवाल को जमानत: केवल चुनाव प्रचार के लिए, 1 जून को फिर से जाना होगा जेल?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

केजरीवाल को जमानत: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली, जिसने शुक्रवार को उन्हें उत्पाद शुल्क नीति मामले में 1 जून तक अंतरिम जमानत दे दी। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनके खिलाफ दर्ज धन शोधन मामले में अंतरिम जमानत दे दी।

क्या है? केजरीवाल पर केस –

पीठ ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय के वकील अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा कि वह आज केजरीवाल को अंतरिम राहत पर आदेश पारित कर सकती है। केजरीवाल को अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें –

जमानत केवल चुनाव प्रचार के लिए –

मंगलवार को पीठ ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने का संकेत दिया ताकि वह आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर सकें. हालाँकि, यह भी कहा गया था कि अगर अंतरिम जमानत दी गई तो केजरीवाल को मुख्यमंत्री के रूप में कोई भी आधिकारिक कर्तव्य निभाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रवर्तन निदेशालय ने किया था विरोध –

प्रवर्तन निदेशालय ने शीर्ष अदालत में उनकी जमानत का विरोध किया था, जो केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर दलीलें सुन रही थी। ईडी का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पिछली सुनवाई में पीठ से कहा था कि केवल इसलिए कोई विचलन नहीं हो सकता क्योंकि केजरीवाल मुख्यमंत्री हैं और पूछा कि क्या सुप्रीम कोर्ट राजनेताओं के लिए अपवाद बना रहा है।

“एक मुख्यमंत्री के साथ आम आदमी से अलग व्यवहार कैसे किया जा सकता है? केवल इसलिए कोई विचलन नहीं हो सकता क्योंकि वह एक मुख्यमंत्री है। क्या चुनाव के लिए प्रचार करना अधिक महत्वपूर्ण होगा?” उन्होंने पीठ से कहा था. इस पर पीठ ने कहा कि चुनाव हर पांच साल में एक बार होते हैं।

नहीं हुआ दोष साबित ?

विरोध में दायर ईडी के हलफनामे पर कड़ी आपत्ति जताई थी। केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर ईडी की आपत्ति पर सवाल उठाते हुए आप ने कहा कि यह सर्वविदित है कि कथित शराब घोटाले में ईडी द्वारा दो साल की जांच के बाद भी किसी को दोषी ठहराने वाला एक भी रुपया या सबूत “बरामद” नहीं किया गया है। आम आदमी पार्टी में. इसके अलावा, केजरीवाल की गिरफ्तारी का आधार अन्य आरोपित व्यक्तियों, जैसे मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, सरथ रेड्डी, सत्य विजय नाइक और एक पूर्व भाजपा सीएम के करीबी सहयोगी द्वारा दिए गए बयानों पर आधारित है। आप ने उल्लेख किया कि ईडी ने 21 मार्च को यानी आम चुनाव की घोषणा होने और आदर्श आचार संहिता लागू होने के पांच दिन बाद एक मौजूदा मुख्यमंत्री और एक राष्ट्रीय पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को अवैध रूप से ‘उठा’ लिया।

खुलके कर सकेंगे प्रचार –

पार्टी ने कहा कि ईडी न केवल अपने दृष्टिकोण में अपारदर्शी और तानाशाही रही है, बल्कि झूठ का सुझाव देने और सच्चाई को दबाने का भी दोषी है। 9 अप्रैल को, उच्च न्यायालय ने जेल से रिहाई की उनकी याचिका खारिज कर दी और लोकसभा चुनाव की आशंका के बीच राजनीतिक प्रतिशोध के उनके तर्क को खारिज कर दिया। उच्च न्यायालय ने कहा था कि छह महीने में नौ ईडी सम्मनों में केजरीवाल की अनुपस्थिति मुख्यमंत्री के रूप में विशेष विशेषाधिकार के किसी भी दावे को कमजोर करती है, जिससे पता चलता है कि उनकी गिरफ्तारी उनके असहयोग का अपरिहार्य परिणाम थी। अरविंद केजरीवाल के अब मौजूदा लोकसभा चुनाव में आप के अभियान में शामिल होने की संभावना है। दिल्ली में 25 मई को मतदान होगा।

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

1 thought on “केजरीवाल को जमानत: केवल चुनाव प्रचार के लिए, 1 जून को फिर से जाना होगा जेल?”

Leave a Comment