WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

CBSE 10th और 12th के रिजल्ट जल्द होंगे घोषित, यहाँ देखें अपना परिणाम

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

सीबीएसई बोर्ड CBSE 10th और 12th का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा घोषित किया जाएगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ओर से नतीजे जारी होते ही डिजिलॉकर या सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने नतीजे देख सकेंगे। स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

स्कूल डेस्क, नई दिल्ली देश भर में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी होने का सिलसिला लगातार जारी है; बहुत से राज्यों के रिजल्ट घोषित किए गए हैं। ऐसे में, सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले लगभग 39 लाख विद्यार्थियों को अब जल्द ही परिणामों का इंतजार है।

समाचारों के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सेकेंड्री एवं सीनियर सेकेंड्री रिजल्ट को मई 2024 के पहले सप्ताह में जारी करेगा।

स्टूडेंट्स को जल्द ही रिजल्ट डेट के बारे में जानकारी दी जाएगी. सीबीएसई ने अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है। लेकिन ऐसा अनुमान है कि बोर्ड जल्द ही डेट सूचना देगा।

यहाँ नतीजे देख सकते हैं

CBSE ने इस वर्ष 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 39 लाख से अधिक विद्यार्थियों को शामिल किया है। यही कारण है कि सीबीएसई परिणामों को कई वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा, ताकि विद्यार्थी आसानी से अपने परिणामों को देख सकें। CBSE रिजल्ट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in और results.gov.in पर चेक करें।

ऊपर दी गई किसी भी वेबसाइट पर जाकर किसी भी कक्षा का रिजल्ट देखने के लिए क्लिक करें। उसके बाद आपको पासवर्ड और रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा। अब आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर खुला होगा, जहां से आप इसे चेक करने और डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में 3883710 विद्यार्थी ने बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें लगभग 39 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से 2186940 विद्यार्थी हाईस्कूल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए, जबकि 1696770 विद्यार्थी इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए। 10वीं बोर्ड परीक्षा 7240 केंद्रों पर और इंटरमीडिएट परीक्षा 6759 केंद्रों पर हुई।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment