WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Covishield Vaccine Side Effects: कोविशील्ड वैक्सीन के हल्के दुष्प्रभाव! लंबे समय तक रहेगा असर? पढ़ें पूरी रिसर्च रिपोर्ट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Covishield Vaccine Side Effects: असम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (डिब्रूगढ़) के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया कि कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लेने वाले 55 प्रतिशत लोगों को सिर्फ हल्के दुष्प्रभाव (बुखार और सिरदर्द) हुए। टीकाकरण के एक हफ्ते के भीतर ये लक्षण दिखाई दिए। शोधकर्ताओं ने एक साल बाद भी कोई लंबी अवधि के दुष्प्रभाव नहीं देखा।

प्रमुख अध्ययनकर्ता और एएमसीएच में पैथोलॉजी की एसोसिएट प्रोफेसर गायत्री गोगोई ने कहा, “हमारे अध्ययन में हमने पाया कि 55% लोगों ने बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द और इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द जैसे हल्के दुष्प्रभावों का अनुभव किया।” शेष 45% लोगों को कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ। टीकाकरण के बाद हल्के दुष्प्रभाव (AEFI) केवल 6.8% लोगों में दिखाई दिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अध्ययन के पूरे एक वर्ष में किसी भी शोधार्थी ने कोई महत्वपूर्ण हानिकारक प्रभाव नहीं देखा।”

ऐसी दुर्लभ, घातक परिस्थितियों को गंभीर दुष्प्रभावों के रूप में बताया गया था जो लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवा लोगों में बुजुर्ग लोगों की तुलना में अधिक हल्के दुष्प्रभाव देखे गए। यह भी ध्यान देने योग्य है कि बीमार या स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित लोगों में दुष्प्रभाव कम देखे गए।”

यह अध्ययन जुलाई 2021 से शुरू हुआ, जब लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन पहली बार मिली। प्रतिभागियों का फॉलो-अप जून 2022 तक किया गया। इस अध्ययन के परिणामों को हाल ही में फैमिली मेडिसिन एंड प्राइमरी केयर नामक एक प्रसिद्ध पबमेड इंडेक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

यह भी पढ़ें :

कोरोना वैक्सीन Covishield से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? डॉक्टर भी चिंतित

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment