WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

POK में युद्ध जैसे हालात: एक पुलिसकर्मी की मौत तथा 90 लोग घायल, वीडियो देखें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

POK में युद्ध जैसे हालात: पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर (PoJK) में कुलीन वर्ग के अधिकारों, महंगाई और बिजली की बढ़ती कीमतों के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया है। इस दौरान हुए संघर्ष में कम से कम एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और 90 से अधिक लोग घायल हो गए।

मीरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) कामरान अली ने बताया कि इस्लामगढ़ शहर में तैनात सब-इंस्पेक्टर अदनान कुरैशी की सीने में गोली लगने से मौत हो गई, डॉन अखबार ने बताया। कुरैशी, कोटली और पुंछ जिलों से मुज़फ्फराबाद की ओर जाने वाली रैली को रोका गया। जॉइंट अवामी एक्शन कमेटी (JAAC) ने इस रैली का आयोजन किया।

यह भी पढ़ें –

क्या है मांग ?

JAAC, जिसमें इस क्षेत्र के अधिकांश व्यापारी सबसे आगे हैं, PoJK में जल विद्युत उत्पादन लागत के अनुसार बिजली की आपूर्ति, रियायती गेहूं का आटा और कुलीन वर्ग के विशेषाधिकारों को समाप्त करने की मांग कर रहा है।

JAAC के लगभग 70 कार्यकर्ताओं को बुधवार और गुरुवार की रात को मुज़फ़्फ़राबाद और मीरपुर डिवीजनों में छापेमारी के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद गुरुवार को ददयाल में गंभीर झड़पें हुईं। उसके बाद POK में युद्ध जैसे हालात बन गए हैं।

शुक्रवार को मुज़फ्फराबाद की ओर लंबी मार्च की योजना से एक दिन पहले, JAAC ने बंद और चक्का जाम हड़ताल की घोषणा की। शुक्रवार को मुज़फ्फराबाद के विभिन्न इलाकों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुईं।

डॉन ने बताया कि अधिकारियों ने मुज़फ्फराबाद जाने वाले रास्ते पर मिट्टी के टीले लगाए थे, साथ ही लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। मुज़फ्फराबाद और पुंछ डिवीजन में पूरी तरह से हड़ताल हुई, जैसा कि प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया।

हालत बेकाबू

एसएसपी यासीन बेग ने बताया कि पुलिस ने कुछ इलाकों में हवाई फायरिंग और आंसू गैस के गोले दागने से कम से कम एक पुलिसकर्मी और एक युवक घायल हो गए। कोटली के एसएसपी मीर मुहम्मद आबिद ने कहा कि कम से कम 78 पुलिसकर्मी जिले में “विरोध की आड़ में उपद्रवियों के हमलों” में घायल हुए हैं।

एसएसपी ने बताया कि सेहंसा बरोईंया में 19 पुलिसकर्मी और राजस्व विभाग के दो अधिकारी घायल हो गए, जबकि रेहान गली में पुलिस उपाधीक्षक इलियास जंजुआ समेत 59 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

सरकार बात करने को तैयार –

उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है कि ऐसे तत्वों को जानबूझकर प्रदर्शनकारियों के बीच में रखा गया है ताकि एक ऐसे संघर्ष को बदनाम किया जा सके जिसका उद्देश्य लोगों के वैध अधिकारों के अलावा कुछ नहीं है।””

PoJK के वित्त मंत्री अब्दुल मजीद खान ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने “अधिकतम संयम बरता है और सभी विवादास्पद मुद्दों को शांतिपूर्वक हल करने के लिए बातचीत करने के लिए तैयार है।”

 

 

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

2 thoughts on “POK में युद्ध जैसे हालात: एक पुलिसकर्मी की मौत तथा 90 लोग घायल, वीडियो देखें”

Leave a Comment