WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Hamida Banu: कौन थी हमीदा बानो? Google ने आखिर हमीदा बानो को क्यों किया याद, जरूर पढ़ें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Hamida Banu: Google Doodle: Google अक्सर विशिष्ट घटनाओं और विशिष्ट व्यक्तियों को याद करने के लिए डूडल बनाता है। शनिवार को गूगल ने भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो को शानदार डूडल से याद किया। गूगल ने अपने डूडल के माध्यम से 1940 और 1950 के दशक में खेल में एक महिला के प्रवेश की याद दिलाई, जो सिर्फ पुरुषों का गढ़ था। हमीदा बानो, भारत की पहली पेशेवर महिला पहलवान, की साहसिक चुनौतियों से भरी यात्रा काफी महत्वपूर्ण रही है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बानो फरवरी 1954 में 30 वर्ष की थी। तब उन्होंने घोषणा की कि जो भी व्यक्ति उन्हें कुश्ती में हरा देगा, वह उनसे विवाह करेंगे। इस घोषणा के बाद, उन्होंने कोलकाता और पटियाला के दो पुरुष चैंपियनों को करारी मात दी थी।

उसी वर्ष बानो वडोदरा अपना तीसरा मैच खेलने गईं. एक पुरुष पहलवान ने उनसे मुकाबला करने से इनकार कर दिया, इसलिए उन्होंने बाबा पहलवान से मुकाबला किया और 1 मिनट 34 सेकेंड में जीत हासिल की। 1944 में, उन्होंने 20 हजार लोगों को मुंबई में गूंगा पहलवान का सामना करने के लिए इकट्ठा किया था, लेकिन प्रतियोगिता रद्द कर दी गई। बीबीसी ने बताया कि उस समय समाचार पत्रों ने उन्हें अलीगढ़ का अमेजन बताया था।

hamida banu

1954 में मुंबई में एक मुकाबले में बानो ने रूस की मादा भालू वेरा चिस्टिलिन को एक मिनट से भी कम समय में हरा दिया। शानदार काया और गहन प्रशिक्षण के कारण बानों हमेशा चर्चा में रहती थी।

बीबीसी ने बताया कि बानो नौ घंटे की नींद लेती थीं और हर दिन छह घंटे का प्रशिक्षण लेती थीं। उसकी दिनचर्या में 5.6 लीटर दूध, 1.8 लीटर फलों का रस, 2.8 लीटर सूप, एक मुर्गी, दो बड़ी रोटियां, 500 ग्राम मक्खन, छह अंडे और दो प्लेट बिरयानी शामिल थे।

बानो ने कुश्ती के क्षेत्र में लोकप्रियता हासिल की, लेकिन उसका करियर विवादों में घिरा रहा। जबकि कुछ लोगों ने सामाजिक नियमों को चुनौती देने के लिए उनकी कड़ी आलोचना की, तो दूसरे ने कहा कि उनका लड़ाई पहले से तय थी।

स्थानीय कुश्ती महासंघ की आपत्तियों के बाद रामचंद्र सालुंके के खिलाफ एक मैच रद्द कर दिया गया, बीबीसी ने बताया। वहीं, एक पहलवान को हराने के बाद भीड़ ने उन पर पथराव किया था।

बानो की निजी जिंदगी भी काफी उतार-चढ़ाव से भरी रही, जबकि उसके करियर में भी विवाद हुआ। बानो के कोच सलाम पहलवान ने उनके हाथ तोड़कर यूरोप से उन्हें रोकने की कोशिश की, उनके पोते फिरोज शेख ने बताया। साथ ही, उनके पड़ोसी राहिल खान ने बीबीसी को बताया कि हमले के दौरान उनके पैर भी चोट लगी थीं, जिससे वह खड़े होने में असमर्थ थीं। वह काफी समय बाद ठीक हुईं, लेकिन उन्हें कई सालों तक चलने के लिए लाठी का सहारा लेना पड़ा।

बताया जाता है कि इसके बाद वह कुश्ती से गायब हो गईं और कल्याण चली गईं, जहां उन्होंने 1986 में अपनी मौत तक दूध और नाश्ता बेचकर अपना गुजारा किया। फिरोज शेख ने कहा कि बानो का अंतिम समय बहुत मुश्किल था। महिला पहलवानों के लिए हमीदा बानो की जिंदगी प्रेरणादायक है, क्योंकि वह अपने निजी जीवन और करियर में कई चुनौतियों का सामना कर चुकी है।

Read Also:

https://www.amarujala.com/technology/tech-diary/google-doodle-pays-tribute-to-indias-first-female-wrestler-hamida-banu-20

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment