WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बीकानेर मे जमीन धँसने के कारणों से उठा पर्दा: देखें GSI की रिपोर्ट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बीकानेर मे जमीन धँसने के कारणों से उठा पर्दा: 15 अप्रैल की रात, अचानक जमीन धंसने से 100 फीट गहरा गड्ढा बन गया। इसके आसपास की जमीन में भी बड़ी पक्की डामर की सड़क भी है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) के अधिकारियों ने मौका देखकर घटना के कारणों का पता लगाया है।
बीकानेर या लूणकरनसर धरती की कोख अंधाधुंध जल दोहन से सूख रही है। भविष्य में इसके खतरनाक परिणाम भूगर्भीय घटनाओं में भी दिखाई दे सकते हैं। तीन सप्ताह पहले, प्रकृति ने सहजरासर गांव की रोही को इस खतरे की चेतावनी दी थी। 15 अप्रैल की रात, अचानक जमीन धंसने से 100 फीट गहरा गड्ढा बना। इसके क्षेत्र में कुछ पक्की डामर सड़कों में भी चोड़ी दरारें या गई।

जांच के लिए भू-विज्ञान की टीम पहुंची

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) के अधिकारियों ने मौका देखकर घटना के कारणों का पता लगाया है, जो सहजरासर में हुई थी।
इसमें कहा गया है कि भूमि धंसाव बहुत अधिक जल दोहन से हुआ है। हालाँकि, हालात अभी भी अस्पष्ट हैं। प्रशासन ने गड्ढे की घेराबंदी करके उसे  इसे ही छोड़ दिया है। पुलिस नियमित रूप से नजर रख रही है। हर दिन, इसके वीडियो को नए कयासों के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाता है।

यह भी पढ़ें –

लैंड सर्वे ऑफ इंडिया की तीन सदस्यीय टीम 24 अप्रैल को जयपुर के झालाना डूंगरी से जांच करने आई थी। तीन दिन की जांच के बाद उन्हें रिपोर्ट दी गई। उपमंडल अधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि जीसीआई ने अपनी जांच रिपोर्ट में पानी के अत्यधिक दोहन को जमीन धंसने का कारण माना है। परीक्षण रिपोर्ट बताती है कि बारिश की कमी से भूजल रिचार्ज नहीं हुआ। इससे जमीन खोखली हो गई और जमीन नीचे चली गई। जीसीआई ने सैटेलाइट, मौसम विभाग और भूजल विभाग से भी सबूत प्राप्त किए हैं। परीक्षण के बाद पता चला कि नीचे की जमीन अधिक कठोर है और भूजल रिचार्ज नहीं होता है।

ग्रामीणों के अनुसार:

ग्रामीणों का कहना है कि करीब सौ साल पहले इस स्थान पर आकाशीय बिजली गिरी थी। इसलिए आम लोग इस स्थान को बिजल खड्ड भी कहते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले कुछ सालों से यह स्थान एक या दो फीट तक धंस रहा है। इससे हर साल सड़कों को भी नुकसान होता है।

अनुमंडल पदाधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि जों जमीन धंसने से सड़क टूट गई थी, वहाँ  पंचायत ने मौके पर पास के खेत से एक सड़क बनाकर सड़क से जोड़ दी है। बजट मिलने पर पुनः गड्ढा भरकर सड़क बनाया जाएगा। लोगों की उत्सुकता जारी है।

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

2 thoughts on “बीकानेर मे जमीन धँसने के कारणों से उठा पर्दा: देखें GSI की रिपोर्ट”

Leave a Comment